डायबिटीज से पीड़ित होने के बाद खाने पीने की बहुत सारी चीजों पर पाबंदी लग जाती है ।मरीज और उसके परिवार वालों को समझ नहीं आता कि खाएं तो क्या खाएं क्योंकि पराठा , ब्रेड , पोहा या इडली खाने पर पाबंदी है।

सबसे ज्यादा समस्या आती है नाश्ते की । नाश्ते में क्या खाएं जिससे शरीर में इंसुलिन और ग्लूकोज की मात्रा का स्तर बना रहे । यानी ब्रेकफास्ट ऐसा हो जो इंसुलिन और शुगर काबू में रखे।

डायबिटीज से पीड़ित लोग ब्रेकफास्ट में बिना जर्दी के उबले हुए अंडे , हाई फाइबर मल्टीग्रेन ब्रेड या फिर बेसन की रोटी या चीला खा सकते हैं।

अब सवाल उठता है कि यह सब चीजें खाएं तो किसके साथ। क्योंकि आपको मक्खन, घी,पीनट बटर और शहद खाने की आजादी नहीं है। ये सब खाने से आपके शरीर का ग्लूकोस लेवल बढ़ सकता है। घबराइए नहीं मेडीफूड आपको बता रहा है सेहतमंद ब्रेड स्प्रेड बनाने का तरीका जिसे आप ब्रेड ,रोटी और चीले पर लगा कर बेहिचक खा सकते हैं।

हेल्दी पीनट बटर या ब्रेड स्प्रेड बनाने की विधि

इस खास ब्रेड स्प्रेड को बनाने के लिए आपको चाहिए पांच चीज़े जैसे भुनी हुई मूंगफली, दालचीनी, तिल, नारियल पाउडर, बादाम और अखरोट। इन सब चीजों में वह सब कुछ मौजूद है जो एक डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति के लिए जरूरी है।

यानी डाइटरी फाइबर, कम ग्लेस्मिक इंडेक्स, भरपूर पोषण जैसे प्रोटीन, मिनरल और ऊर्जा। यह सभी चीजें इंसुलिन की प्रतिरोधक हैं और खून में तुरंत शुगर घुलने से रोकती हैं।

इन सारी चीजों खूबियों को विस्तार से जानने के लिए आप ये जानकारी इस लिंक को क्लिक करके पढ़ सकते हैं ।

हल्दी ब्रेड स्प्रेड बनाने के लिए आपको चाहिए 250 ग्राम भुनी हुई मूंगफली ,100 ग्राम बादाम, 50 ग्राम तिल, 50 ग्राम नारियल पाउडर ,50 ग्राम अखरोट और थोड़ी सी दालचीनी। नारियल पाउडर को छोड़कर बाकी सभी चीजों को हल्की आंच में भून लें।

इसके बाद आपको पहले मूंगफली को ग्राइंडर में पीसना है और उसके बाद एक एक करके तिल, बादाम अखरोट और फिर दालचीनी का पाउडर बनाना है। ऐसा इसलिए ताकि हर चीज की अच्छे से पिसाई हो सके। इन सब चीजों का बारीक पाउडर बनाकर फिर एक बर्तन में मिक्स कर लें।

इस सारे मिश्रण का पेस्ट बनाने के लिए अब आपको चाहिए थोड़ा सा नारियल या वर्जिन ओलिव आयल। वैसे तो दालचीनी, मूंगफली और कोकोनट पाउडर में कुदरती तौर पर मिठास होती हैं लेकिन अगर आप इसको हल्का सा मीठा बनाना चाहते हैं तो आठ दस खजूर पीस कर उसका पेस्ट बना कर मिश्रण में डालें । फिर सारे मिश्रण को मिक्सी में डालकर पेस्ट बनने तक चलाते रहें।

लीजिए अब आपका हेल्दी ब्रेड स्प्रेड बनकर तैयार है। आप इस बटर को कांच की एक बोतल में भरकर एक महीने के भीतर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस्तेमाल के बाद बोतल को फ्रिज या किसी ठंडी जगह पर रख दें।

इस ब्रेड स्प्रेड को बनाना बेहद आसान है ।अगर आपको यह वीडियो पसंद आए तो इसे पसंद और शेयर करना ना भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here