अगर आप मधुमेह यानी डायबिटीज से पीड़ित है तो आपके लिए हमारे पास एक अच्छी खबर है ।भविष्य में ब्लड शुगर का स्तर पता करने के लिए आपको अपने शरीर में सुई चुभोने की जरूरत नहीं पड़ेगी, यानी आप बिना तकलीफ के अपने खून का ग्लूकोस लेवल पता कर पाएंगे।

सैमसंग नामक कंपनी के वैज्ञानिक सैमसंग एडवांसड इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के मसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में रमन स्पेक्ट्रोस्कॉपी (Raman Spectroscopy) नामक तकनीक पर काम कर रहे हैं।

इस तकनीक को non-invasive Blood Glucose Monitoring तकनीक भी कहा जाता है क्योंकि इसमें शरीर में कोई भी जांच यंत्र (सुई आदि) प्रवेश करने की जरूरत नहीं रहती।

रमन स्पेक्ट्रोस्कॉपी तकनीक में केमिकल कंपोजिशन का पता लगाने के लिए लेजर का इस्तेमाल किया जाता है। सैमसंग के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि बिना चुभन वाली तकनीक (non-invasive glucose sensing) सटीकता के लिहाज से सबसे विश्वसनीय है।

सैमसंग के अलावा ग्लूकोवाइज नामक कंपनी भी सैमसंग सरीखी तकनीक पर काम कर रही है ।यह तकनीक बाजार में कब उपलब्ध होगी फिलहाल कहना मुश्किल नहीं है लेकिन इसके आने से लोगों को बहुत फायदा जरूर होने वाला है।

सैमसंग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक यह तकनीक हाथ में पहनने वाली स्मार्ट वॉच का हिस्सा हो सकती है। एप्पल ने पहले ही इलेक्ट्रोकॉर्डियोग्राम नामक ऐप और फिटबिट ने अपने स्मार्ट वॉच में ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटर करने के ऐप उपलब्ध करवाए हैं।

हो सकता है बहुत जल्द आप अपनी कलाई पर एक छोटा सा यंत्र बांधकर ही अपने ब्लड शुगर लेवल का
पता लगा लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here