हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को प्रदेश के विकास के इतिहास में उस समय नया अध्याय जोड़ दिया जब उन्होंने चण्डीगढ मुख्यालय से ऑनलाइन होकर सभी 22 जिलों में 4 हज़ार 22 करोड़, 76 लाख रुपये की लागत वाली  209 विकास परियोजनाओं के उद्घाटन एवं शिलान्यास किये। मुख्यमंत्री ने नवीनतम टेक्नोलॉजी का प्रयोग करते हुए सभी ज़िलों में रिमोट से उद्घाटन एवं शिलान्यास  किये और उपस्थित मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और प्रशासनिक अधिकारियों से एक एक कर बातचीत की और उन्हें बधाई दी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार अंत्योदय की भावना से कार्य करते हुए गरीब से गरीब और आखिरी व्यक्ति तक पहुँचने का प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि आने वाली 5 मार्च को प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान- धन योजना की शुरुआत करेंगे। उन्होंने बताया कि इस योजना में सी एस सी के माध्यम से एक लाख लोगों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है और अधिक से अधिक लोगों का रजिस्ट्रेशन इस योजना में हो इसके लिए हमारे सभी विभाग कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 18 से 40 साल तक की उम्र के कामगार जिनकी आय 15000 रूपए महीना या उस से कम है थोड़ा सा मासिक अंशदान देकर पेंशन के हकदार बन सकते हैं।
रविवार को मुख्यमंत्री ने जिन 209 परियोजनाओं के ऑनलाइन उद्घाटन एवं  शिलान्यास  हुए हैं, उनमें सहकारिता, विकास एवं पंचायत, शिक्षा , स्वास्थ्य, औद्योगिक प्रशिक्षण, सिचांई, श्रम, बिजली, खेल, परिवहन, शहरी स्थानीय निकाय, महिला एवं बाल विकास, पेयजल, सड़कों से जुड़ी परियोजनाएं शामिल हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here