डायबिटीज यानी मधुमेह को कुदरती तौर पर नियंत्रित करने के सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम बात कर रहे हैं नारियल पाउडर के औषधीय गुणों की।

सबसे पहले बात करते हैं कोकोनट पाउडर की न्यूट्रिशन वैल्यू यानी इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों की।

तीस ग्राम या एक चौथाई कप नारियल पाउडर में 120 ग्राम कैलोरी ,18 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 6 ग्राम नेचुरल शुगर, 10 ग्राम फाइबर ,6 ग्राम प्रोटीन ,4 ग्राम फैट और हमारी दैनिक जरूरत का लगभग 20 फ़ीसदी आयरन यानी लौह तत्व मौजूद रहते हैं।

नारियल का पाउडर ब्लड शुगर का स्तर बनाए रखने ,बेहतरीन पाचन, दिल की सेहत और शरीर का भार कम करने में भी मददगार है।

ब्लड शुगर को सामान्य रखता है कोकोनट पाउडर :

कोकोनट पाउडर में फाइबर यानी रेशा मौजूद रहता है जो खून में मौजूद शुगर का स्तर बनाए रखता है।

एक चौथाई कप यानी 30 ग्राम नारियल पाउडर में हमें 40 फ़ीसदी तक डेली वैल्यू फाइबर मिलता है जो गेहूं के आटे से लगभग 10 गुना ज्यादा है।

जिन खाद्य पदार्थों में ज्यादा रेशा होता है वह ब्लड शुगर का स्तर बनाए रखने में मददगार होते हैं क्योंकि फाइबर खून में पहुंचने वाली शुगर की गति कम करता है।

ग्लेस्मिक इंडेक्स के लिहाज से भी नारियल पाउडर मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए बेहतरीन खाद्य पदार्थ है ।नारियल पाउडर से बनी हुई चीजें जैसे ब्रेड आदि खाने से खून में एकदम शुगर नहीं जाती।

फाइबर युक्त नारियल पाउडर खाने से हमारी पाचन क्रिया भी मजबूत होती है क्योंकि नारियल में मौजूद ज्यादातर रेशा घुलनशील है और कब्ज बनने से रोकता है।

नारियल पाउडर के सेवन से ब्लड कोलेस्ट्रॉल स्तर भी घटाया जा सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक नारियल में लोरिक एसिड की मौजूदगी से हमारी रक्त धमनियों में प्लाक नहीं जमता और दिल की बीमारियां पैदा नहीं होती। लोरिक एसिड कई तरह के संक्रमण रोकने में भी मददगार है।

नारियल पाउडर खाने से आप अपने शरीर का भार भी कम कर सकते हैं कर सकते हैं क्योंकि इसमें प्रोटीन और फाइबर मौजूद है जिससे भूख कम लगती है।

नारियल के पाउडर का इस्तेमाल कैसे करें

हम अपनी रोजाना डाइट में नारियल के पाउडर का इस्तेमाल बढ़ा कर अपने खाने को और ज्यादा हल्दी बना सकते हैं। नारियल के पाउडर को मल्टीग्रेन आटे में मिलाकर उसकी रोटी, ब्रेड या दाल, सब्जी या सलाद में ऊपर से छिड़ककर या उसका ब्रेड स्प्रेड बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here