जैसे-जैसे बैंकों पर कंगाली छा रही है वैसे-वैसे बैंक अपनी सुविधाओं में कांट -छांट कर रहे हैं । लॉकडाउन को देखते हुए कई बैंकों ने ATM से फ्री निकासी की सीमा में कुछ महीनों के लिए छूट दी थी लेकिन अब वापिस ले ली है।

आइए जानते हैं कौन सा बैंक आपको अपने  ATM से फ्री निकासी यानी Free cash withdrawal की सुविधा देता है।

वैसे आपको बता दें कि सरकारी और निजी बैंकों ने अपने एटीएम के इस्तेमाल के लिए अलग अलग से नियम बनाए हैं।

सामान्य तौर पर सभी निजी और सरकारी क्षेत्र के बैंक अपने एटीएम से महीने में 8 बार निशुल्क नकदी निकालने की सुविधाएं दे रहे हैं।

8 बार कैश निकालने की सुविधा में 5 बार बैंक के एटीएम से और तीन बार किसी दूसरे बैंक के एटीएम से नकदी निकालने की सुविधा है।

आप इससे ज्यादा बार एटीएम का इस्तेमाल करेंगे तो आपसे पैसा वसूला जाएगा . सबसे पहले बैंकों के हिसाब से जान लेते हैं कि किस बैंक में एटीएम का इस्तेमाल कितनी बार निशुल्क है।

आईसीआईसीआई बैंक : यह निजी बैंक अपने ग्राहकों को एक महीने में 8 मुफ्त निकासी की सुविधा देता है। इनमें से आप पांच आईसीआईसीआई बैंक और तीन किसी अन्य बैंक के एटीएम से कर सकते है।

सरकारी बैंकों की तरह ICICI बैंक में भी गैर-मेट्रो शहरों में 10 निकासी मुफ्त है। यानि पांच बैंक के ATM में और बाकि दूसरे बैंक से।। इसके बाद प्रत्येक निकासी पर शुल्क लगेगा

एचडीएफसी बैंक : HDFC बैंक भी अपने ग्राहकों को एक महीने में 8 मुफ्त निकासी की सुविधा देता है इनमें पांच बैंकि के अपने ATM और बाकि की तीन किसी अन्य बैंक के एटीएम से कर सकते है।

गैर-मेट्रो शहरों में 10 निकासी कर सकते हैं। इनमें 5 HDFC बैंक और 5 अन्य बैंकों के ATM से निर्धारित है।

इसके बाद प्रत्येक निकासी पर मेट्रो शहरों में 20 रुपये और गैर-मेट्रो शहरों में 8.50 रुपये शुल्क लगेगा।

पंजाब नेशनल बैंक : बचत खाताधारकों को एक महीने में PNB ATM से आठ मुफ्त विद्ड्रॉअल शामिल हैं ।

इनमें पांच PNB और तीन बार किसी अन्य बैंक के एटीएम से निकासी शामिल है। गैर-मेट्रो शहरों में अन्य बैंकों की तरह 10 withdrawl की सुविधा है।

एसबीआई  : देश के अन्य बैंकों की तरह सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI ) भी अपने ग्राहकों को आठ और दस निकासियों की सुविधा दे रहा है।

मेट्रो में आठ ( 5 + 3 ) और गैर मेट्रो शहरों में दस (5+5) निकसियां निशुल्क कर सकते हैं। मुफ्त निकासी की सीमा पार करने पर ग्राहकों को प्रत्येक निकासी पर शुल्क देना होगा।

बैंक में बैलेंस नहीं तो लगेगा जुर्माना ,ज्यादा राशि वालों को असीमित निकासी की सुविधा

अगर आपके बैंक कहते में निर्धारित बकाया राशि नहीं है और आप निकासी करते समय पैसा नहीं निकलते तो SBI आपसे जुर्माना वसूलेगा।

ऐसे ग्राहकों को 20 रुपये जुर्माने के साथ जीएसटी का भुगतान भी करना होगा।

हालांकि, जिन ग्राहकों के खाते (सेविंग) में एक लाख रुपये से ज्यादा का औसत मासिक बैलेंस रहता है उनको असीमित निकासी की छूट है।

रात को दस हज़ार से ज्यादा की निकासी के लिए OTP जरूरी

SBI ने ATM निकासी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे तक बैंक के एटीएम से 10,000 रुपये से अधिक राशि निकालने के लिए OTP अनिवार्य कर दिया है। बाकि बैंको के ATM में OTP की जरुरत नहीं होगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here