मोदी सरकार का नया कारनामा ,रसोई गैस के बाद अब मनोरंजन पर डाला डाका,महंगे हुए टीवी चैनल

दोस्तो रसोई गैस और पेट्रोलियम पदार्थों की तरह अब मोदी सरकार ने आम आदमी के मनोरंजन पर भी डाका डाल दिया है।

पहली फरवरी से लागू हुए ट्राई के नए नियमों में दावा तो किया गया था कि आम आदमी को अब मनोरंजन के लिए ज्यादा पैसा नहीं चुकाना होगा लेकिन चैनल सस्ते होने के बजाय और महंगे हो गए।

आपको बता दें कि नए नियमो के मुताबिक हर टीवी सर्विस ऑपरेटर ने 130 रुपए बेस प्राइस फिक्स कर दिया है जिसपर 18 फ़ीसदी जीएसटी अलग से वसूला जा रहा है।

जीएसटी के बाद बेस प्राइस का शुल्क 153 रुपये है जिसमें कुल 100 चैनल मिलेंगे जिसमें 25 चैनल दूरदर्शन और बाकी 75 चैनल उपभोक्ताओं को चुनने होंगे। इसमें वही चैनल चुने जा सकेंगे जो फ्री टू एयर की कैटेगरी में शामिल है।

फ्री टू एयर 100 चैनल भी पूरी तरह फ्री नही है। इन चैनल्स में सिर्फ पहले 25 चैनल ही फ्री हैं। उसके बाद हर 25 चैनल के बाद 20 रुपये का अतिरिक्त टेक्स देना होगा। यानी कथित 100 फ्री चैनल लगाने पर आपको 60 रुपये का टेक्स अलग से देना होगा। नए नियमो से पहले फ्री टू एयर चैनल बिल्कुल फ्री थे।

डिश की तरह केवल टीवी भी महंगा हो गया है।टेक्स लगने से पहले जो पैकेज 300 रुपये में मिलता था अब अब 450 से 500 रुपये का हो गया है।

क्रीजल रिपोर्ट के मुताबिक अब डीटीएच उपभोक्ताओं को केबल टीवी देखने के लिए 25 फ़ीसदी ज्यादा पैसा चुकाना होगा। जो उपभोक्ता टॉप टेन चैनल देखना चाहेंगे इस बढ़ोतरी के बाद उनको 230 रुपए का पैकेज ₹300 में मिलेगा।

सूत्रों की मानें तो ट्राई के नए नियम आम उपभोक्ताओं को कोई राहत नहीं देंगे। इसका सीधा फायदा ब्रॉडकास्टरज को होगा जिनका सब्सक्रिप्शन रिवेन्यू 40 फ़ीसदी तक बढ़ जाएगा। ब्रॉडकास्टर्स पहले 60 से 70 रुपये प्रति उपभोक्ता कमाते थे लेकिन अब 94 रुपये कमाएंगे ।

ट्राई के नए नियमों से जहां प्रसिद्ध चैनल के मालिक मालामाल हो जाएंगे वही जो चैनल कम देखे जाते हैं उन पर तालाबंदी की नौबत आ जाएगी।

दोस्तो कुल मिलाकर ट्राई के नए नियमों से आम उपभोक्ताओं की जेब पर डाका डालने की कोशिश की गई है। रसोई गैस की तरह ही मोदी सरकार अब आम आदमी के मनोरंजन पर डाका डालकर फस गई है जिसका खामियाजा उसे आने वाले लोकसभा चुनाव में भुगतना पड़ सकता है।

दोस्तो आप को यह रिपोर्ट कैसी लगी अपनी प्रतिक्रिया इस वीडियो को लाइक ,शेयर और सब्सक्राइब करके जरूर दें ।नमस्कार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here