ऊर्जा की कमी आपकी दैनिक गतिविधियों को प्रभावित कर सकती है। आपकी क्रियाशीलता और काम पर भारी पड़ सकती है। बहुत से लोग दिन के दौरान किसी न किसी बिंदु पर थका हुआ या बेबस महसूस करते हैं। ऐसे में चाहिए एनर्जी फ़ूड यानी शरीर को ऊर्जा देने वाले खाद्य पदार्थ

हम जैसा भोजन करते हैं हमें वैसी ही ऊर्जा या एनर्जी मिलती है। यानि हमने अपने काम और शरीर की जरुरत के मुताबिक ऊर्जा की जरुरत पड़ती है.

शक्ति और सहनशक्ति दोनों में बढ़ौतरी करते हैं एनर्जी फ़ूड 

लेकिन ऐसे कौन से एनर्जी फ़ूड हैं जो हमें बिना कोई नुक्सान पहचाए ऊर्जा देते हैं। हम इस लेख के जरिये आपको बता रहे हैं ऐसे सभी खाद्य पदार्थों के बारे में जो न केवल आसानी से मिलते हैं बल्कि आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ेंगे।

अगर आप एनर्जी फ़ूड का नियमित सेवन करते हैं तो आप शरीर की जरूरतों के मुताबिक एनर्जी पा सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों के सेवन से आपकी शक्ति और सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद मिलेगी। सुझाये गए पदार्थों में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट सहित अन्य पोषक तत्व महत्वपूर्ण मात्रा में होते हैं।

आइये सबसे पहले बात करते हैं एनर्जी देने वाले फलों की

एनर्जी देने वाले फल और उनकी विशेषता

1. सम्पूर्ण एनर्जी फ़ूड हैं केला

केले (banana) को एक मामूली फल समझने की भूल मत कीजिये। विटामिन बी 6 से भरपूर होने के अलावा, केले विटामिन सी, आहार फाइबर और मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत हैं। केले वसा रहित, कोलेस्ट्रॉल मुक्त और वस्तुतः सोडियम मुक्त भी होते हैं। तो इनका आपके स्वास्थ्य के लिए क्या मतलब है?

केले में तीन प्राकृतिक शर्करा होते हैं – सुक्रोज, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज – जो आपको ऊर्जा का एक वसा और कोलेस्ट्रॉल मुक्त स्रोत प्रदान करते हैं। केले खासकर बच्चों और खिलाडियों के लिए एक बेहतरीन एनर्जी फ़ूड हैं।

2.धीमी और निरंतर ऊर्जा देता सेब

सेब (apple) सेब दुनिया के सबसे लोकप्रिय फलों में से एक हैं। यह फल कार्ब्स और फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है।मध्यम आकार के सेब (100 ग्राम) में लगभग 14 ग्राम कार्ब्स, 10 ग्राम चीनी और 2.1 ग्राम फाइबर होते हैं। प्राकृतिक शर्करा और फाइबर की उनकी समृद्ध सामग्री के कारण, सेब एक धीमी और निरंतर ऊर्जा देता है और एक बेहतरीन एनर्जी फ़ूड है।

इसके अलावा, सेब में एक उच्च एंटीऑक्सिडेंट सामग्री होती है। अनुसंधान से पता चला है कि एंटीऑक्सिडेंट कार्ब्स के पाचन को धीमा कर सकते हैं, इसलिए वे अधिक विस्तारित अवधि में ऊर्जा जारी करते हैं। सेब खाने से आपको रेशे (फाइबर) का लाभ भी मिलता है।

3. थकान मिटाने में मददगार है संतरा

संतरे (Oranges) : संतरे अपने उच्च विटामिन सी सामग्री के लिए प्रसिद्ध हैं। एक नारंगी विटामिन-सी के लिए RDI ( Reference Daily Intake /कुल दैनिक जरुरत ) का 106% प्रदान कर सकता है।

इसके अतिरिक्त, संतरे में एंटीऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव  से बचा सकते हैं।

शोध से पता चला है कि ऑक्सीडेटिव तनाव थकान की भावनाओं को बढ़ावा दे सकता है। इसलिए, संतरे में यौगिकों द्वारा प्रदान की जाने वाली एंटीऑक्सिडेंट सुरक्षा थकान को कम करने में मदद कर सकती है ।

वास्तव में, एक अध्ययन से पता चला है कि 13 महिलाओं ने संतरे के रस के 17 औंस (500 एमएल) का सेवन किया और 3 महीने के लिए प्रति सप्ताह 3 बार एरोबिक प्रशिक्षण का 3 बार अनुभव किया, मांसपेशियों की थकान और शारीरिक प्रदर्शन में सुधार में कमी आई

4. सूजन से लड़ने और थकान दूर करने में सहायक है स्ट्राबेरी

4 . स्ट्रॉबेरी (Strawberry) : स्ट्रॉबेरी एक और अच्छा ऊर्जा बढ़ाने वाला फल है। वे कार्ब्स, फाइबर और शर्करा प्रदान कर सकते हैं जो आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकते हैं। स्ट्रॉबेरी का एक कप 13 ग्राम कार्ब्स, 3 ग्राम फाइबर और विटामिन सी के लिए 100% आरडीआई  प्रदान करता है।

सूजन से लड़ने में मदद करने के अलावा, स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सिडेंट थकान से लड़ने में मददगार हैं

स्ट्रॉबेरी आपको ऊर्जा देने में मदद करती हैं और एक बेहतरीन एनर्जी फ़ूड है। स्ट्रॉबेरी से आप स्मूदी, parfaits या सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं ।

5.कैंसर ,प्रोस्टेट , उच्च रक्तचाप से बचाता है सुपरफूड अवोकाडो

अवोकाडो को यूँ ही सुपरफूड नहीं कहा जाता। इन फलों में स्वस्थ वसा, विटामिन-बी और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। एवोकाडो की लगभग 84% स्वस्थ वसा, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड  से बनती है।

अवोकाडो से न केवल पोषक तत्वों को शरीर में जज्ब करने में मदद मिलती है बल्कि खून की वसा का स्तर भी संतुलित रहता है। इन फलों के रेशे में 80 फीसदी कार्ब होते हैं जो ऊर्जा पैदा करने में मददगार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here